Skip to main content

Anamorphic Lens क्या है ? Anamorphic lens की पूरी जानकारी !

Anamorphic Lens क्या है ? Anamorphic lens की पूरी जानकारी !


एक Anamorphic lens Mobile या Camera में लगाई जाने वाली lens है जो एक छोटे wide angle वाले फ़ोटो को ज़्यादा wide aspect ratio प्रदान करती है । ये lens खास तौर पर कोई भी फ़ोटो या वीडियो को cinematographic look देने के लिए बनाई गई है।

Anamorphic Lens

Anamorphic lens क्या है ?

Anamorphic एक greek शब्द Anamorphosis से आया है जिसका मतलब है  Transformation यानी कि Dimension का एक रेखा में बदलना । Anamorphic एक ऐसा तकनीक है जो  एक comparatively wide widescreen image को horizontally compress करता है ताकि एक छोटे storgae पे फिट हो सके।.

            Anamorphism process को सबसे पहले बनाये गए  थे पहली विश्व युद्ध के दौरान और इसको डिज़ाइन किया था  Henri Chrétien ने । इस process को उस समय  में hypergonar process  कहते थे जो किसी भी view को 180° angle में देखा जा सकता था और world war के  बाद पहली बार इस technique ko cinamatic context के रूप में 1927 को एक short film Construire un Feu में use किया गया था।

Normally, filmmaking में  दो तरह के lens use किया जाता है। Spherical lenses और Anamorphic lenses. Spherical lenses वो है जो हर जगह use होते है। वो lenses image को direct sensor या film में pass कर देते है और दूसरी और Anamorphic lens image को बिगाड़ते है और horizontally squeeze करते है बिना aspect ratio को change करके।  Actually, Anamorphic lens अंडाकार आकर के होते है ।यह अंडाकार आकर lens के सामने वाले element और अन्य एक कारक के कारण होता है जो effect को double कर देते है।
इसको बेहतर ढंग से समझने के लिए एक example लेके आपको समझता हु..मान लीजिए कि जब आप 50 mm Anamorphic lens का use कर रहे है, तो इसमें 50 mm Spherical lens का vertical perspective होता है, लेकिन image को horizontal axis के साथ image के compression के कारण lens की focal length 25 mm हो जाता है । इसीलिए 50 mm shperical lens के लिए एक ही axis को एक ही  axis में प्राप्त करने के लिए एक 100 mm Anamorphic lens का use किया जाना चाहिए ।

Anamorphic lens काम कैसे करता है  ?

दरअसल Anamorphic lens एक external lens है जिसे आप मोबाइल या फिर कैमरा में लगा सकते है जिसके मदद से आप बेहतर view के साथ साथ अपने image को सिनेमाटोग्राफिक look दे सकते हो। इसका खास बात ये है कि ये lens आपके image या video को ज़्यादा  wide aspect ratio देता है। Normaly  जो लेंस है उससे आपको 4:3 aspect ratio वाला image देता है लेकिन Anamorphic lens से आपको 2:39:1 ratio प्रदान करता है 35mm फ़िल्म में और इसको Bokeh भी कहा जाता है । यह lens camera के lens की क्षमताओं को कई सामान्य तरीकों से बढ़ाता है, जिसमें close-up  या Telephoto capabilities शामिल हैं ।

Anamorphic lensके दो गुना squeez होता है, जिसका मतलब यह है कि lens एक shperical lens के तुलना में horizontal information की double amount को capture करता है। जब strecth का amount बढ़ाया जाता है तो 35 mm film के साथ use किया जाने वाले 2x anamorphic lens एक 2:39:1 aspect ratio पैदा  करता है, जिसे आम तौर पर Cinemascope  कहा जाता है। ज़्यादा aspect ration की इच्छा में film industry में  Anamorphic lens की popularity को और भी बड़ा दिया है।

Anamorphic lens क्यों जरूरी है ?

 वैसे तो कोई ज़बरदस्ती नही है कि आपको Anamorphic lens लेना ही है लेकिन फिर भी आपको photography का शौक है या फिर vloging करने का तो आपको ये lens बिल्कुल ले लेना चाहिए। खासकर vlogger के लिए क्योंकि वो लोग vlog के लिए जो कैमरा या lens use करते है उससे problem ये होता है कि वो जो जगहे दिखाना चाहते है उसे पूरी तरह से दिखा नही पाते क्योंकि उन lenses का aspect ratio साधारण होता है और ये केह सकते है कि image या video के लिए perfect wide range नही मिल पाते तो उन लोगो के लिए ये Anamorphic lens बहोत ही ज़रूरी चीज़ है। और अगर आप photography का भी शौक रखते है लेकिन आपके पास एक अच्छा camera नही है तोह mobile से भी इस lens की मदद से काफी अच्छा photography कर सकते है।

Comments

Popular posts from this blog

Jio Giga Fiber के plans और पूरी जानकारी

Jio Giga Fiber के plans और पूरी जानकारी
Jio Giga fiber Reliance Jio की एक नई project है जो हाल ही में launched हुई है। ये एक Broadband सेवा है जो पूरे देश मे 2020 से शुरू होने वाली है।



Internet के दुनिया मे तहलका मचा देने वाली Reliance Jio के प्रतिष्ठाता Mukesh Ambani जी ने 5th  September 2019 को  officially launched कर दिया था  Jio के एक नए service Jio Giga fiber को और उसके anouncement हुई थी कंपनी के 42nd Anual General Meeting(AGM) में । दरअसल ये jio fiber एक Broadband connection है बाजार में मिलने वाले बाकी Broadband की तरह ही है  लेकिन इसमें मिलने वाले features दूसरे से बहत अलग है। तो क्या है jio giga fiber, क्या प्लान है उसकी, किन किन शहरों में उपलब्ध है और कैसे आप jio giga fiber को अपने घर मे लगा सकते है पूरी जानकारी आपको यहां मिलने वाली है। तो सबसे पहले ये जान लेते है कि Jio Giga Fiber actual में है क्या ?

क्या है Jio Giga Fiber ? Jio giga fiber या फिर आप के सकते है jio fiber एक optical fiber आधारित नए Braoadband सेवा है जिसे Reliance के owner Mukesh Ambani जी ने बाजार में उपल…

Laptop खरीदते समय किन बातों पर ध्यान देना चाहिए ?

Laptop खरीदते समय किन बातों पर ध्यान देना चाहिए ?
एक आम आदमी के लिए एक Laptop लेना सपनो की तरह होते है क्योंकि एक आम आदमी बहत मुश्किलों का सामना करके पैसा कमाते है, ऐसे में अगर सही price में एक सही laptop न मिले तोह बहत निराशा होता है। तो एक laptop लेने से पहले आपको कुछ बातों पर ध्यान देना बहत ज़रूरी होता है ताकि आपके पैसा बर्बाद न हो । यहां पर में आपको 6 ऐसे बातें बताने वाला हु जिसे पढ़ने के बाद आपके मन मे कोई भी doubt नही रहेगा। तो क्या है वो बातें चलिए देखते है -
1. Category हर एक आदमी कोई भी चीज़ लेने से पहले ये decide करते है कि वो किस काम के लिए वो चीज़ ले रहे है क्योंकि ऐसे बहत से लोग है जो एक काम के लिए जो चीज़ ज़रूरी है उसे न लेके कोई दूसरा चीज़ खरीद कर ले आते है जिससे उसको पैसे का नुकसान और पछताबा होता है। ऐसे में आपको पहले ये decide कर लेना है कि आपको किस काम के लिए कौनसा चीज़ सही रहेगा। तो अगर आप एक laptop खरीदने का मन बना लिए है तो सबसे पहले आप ये decide कीजिये कि आपको किस category का laptop चाहिए।
3 तरह के category के बारे में मैं आपको बताता हूं-
StudyGamingVideo editing
अगर आप …

Top 5 Best Online dating apps in India

Top 5 Best Online dating apps in India  India में dating app अब लोकप्रिय हो रहा है और लोगों को इसी तरह के interest के साथ मिलने के लिए डेटिंग ऐप्स का उपयोग करना शुरू कर दिया है । ऐसे कई अच्छे डेटिंग ऐप हैं जहां आप same interest वाले लोगों को ढूंढ सकते हैं।


Dating करना आजकल आम बात हो गयी है  । Dating  मतलब की किसी के साथ  Relationship start करना चाहे वो offline हो या online। Offline डेटिंग से ज़्यादा आजकल ऑनलाइन डेटिंग को पसंद किया जा रहा है। Online Dating करना मतलब किसी शॉपिंग मॉल से अपने मनपसंद चीज़ खरीदने के जैसा क्योंकि इंटरनेट पे  ऐसे कई Online डेटिंग apps या websites है जिसके जरिये हज़ारो लड़का/लड़की को देखके किसी एक को पसंद किया जा सकता है इसीलिए Online Dating को लोग ज़्यादा पसंद करने लगे है।
Online Dating करने का एक और खास बात ये है कि ऐसे कई लोग है जो लड़का/लड़की के सामने बाते नही कर पाते क्योंकि वो लोग या तो शर्माते है या फिर डरते है और ऐसा बहुत सी लोग है जो लड़की के सामने कुछ बोल ही नही पाते तो उन लोगो के लिए ये Dating apps किसी बरदान से कम नही है। क्योंकि ऑनलाइन किसी को face to fa…